कोरोना से अमेरिका में सबसे बड़ी मुश्किल, सिर्फ दो दिनों में मौतों का आंकड़ा दो गुना

कोरोना से अमेरिका में सबसे बड़ी मुश्किल, सिर्फ दो दिनों में मौतों का आंकड़ा दो गुना

सेहतराग टीम

पूरी दुनिया में कोरोना का कहर बरप रहा है, सभी देश इससे बचने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। जहां एक तरफ इस वायरस की शुरुआत होने वाले चीन में ये कंट्रोल में है तो वहीं दूसरी तरफ अमेरिका में सिर्फ दो दिनों में मौतों का आंकड़ा दो गुना हो गया है। आलम यह है कि इस महामारी से बेहद प्रभावित न्‍यूयॉर्क शहर में हेल्थ डिपार्टमेंट पूरे जोर शोर से काम कर रहा है और एम्बुलेंस 9/11 हमले की तरह से सड़कों पर भाग रही हैं। इसी के साथ अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने चेताया कि आने वाले दो सप्‍ताह में देश में सबसे ज्‍यादा मौतें होंगी। अनुमान लगाया जा रहा है कि यह आंकड़ा दो लाख के ऊपर हो सकता है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

यूयॉर्क टाइम्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप के सलाहकारों ने कहा है कि कोरोना वायरस से कम से कम दो लाख लोगों की जान जा सकती है। वह भी तब जब अमेरिका इस वायरस को रोकने के लिए बेहद कड़े उठाएगा। नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ एलर्जी ऐंड इन्फेक्शन डिजिज के डायरेक्टर डॉ. एंथनी फौसी का अनुमान बेहद डराने वाला है। उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों में अमेरिका में लाखों लोग कोविड19 की चपेट में आ जाएंगे। यह वायरस एक लाख से दो लाख

अमेरिका इस संकट से एक जून तक उबर जाएगा

सलाहकारों की इस चेतावनी के बाद ट्रंप ने कहा कि वह सोशल डिस्‍टेसिंग की गाइडलाइन को 30 अप्रैल तक बढ़ा रहे हैं। अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने चेतावनी दी है कि आने वाले दो हफ्ते में अमेरिका में सबसे ज्‍यादा मौतें होंगी। व्‍हाइट हाउस में संवाददाता सम्‍मेलन में ट्रंप ने कहा कि अमेरिका इस संकट से एक जून तक उबर जाएगा। ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा कि दो शीर्ष जन स्वास्थ्य सलाहकारों और कोरोना वायरस पर व्हाउट हाउस कार्यबल के सदस्यों- डॉ. देबोरा बिक्स और डॉ एंथनी फॉसी की सलाह के आधार पर उन्हें सामाजिक मेलजोल से दूरी संबंधी उपायों की अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ानी होगी।

ट्रंप ने कोरोना वायरस पर अपनी दूसरी रोज गार्डन प्रेसवार्ता में कहा, 'उनका कहना है कि जिन बचाव उपायों को हम लागू कर रहे हैं वे काफी हद तक संक्रमण के नए मामलों और असमय हो रही मौतों की संख्या घटा सकते हैं।' उन्होंने कहा, 'मैं चाहता हूं कि अमेरिका के लोग यह जानें कि आपके नि:स्वार्थ एवं साहसिक प्रयास देश में कई जानें बचा रहे हैं। आप बदलाव ला रहे हैं। अनुमान दर्शाते हैं कि दो हफ्तों में मृत्यु दर बेहद ऊंचाई पर पहुंच जाएगी।

अमेरिका में मृतकों की संख्या 2,475 पर पहुंची

उन्होंने कहा कि सामाजिक दूरी को लेकर नए दिशा-निर्देशों की घोषणा एक अप्रैल को की जाएगी। ट्रंप ने कहा, 'हम उम्मीद कर सकते हैं कि एक जून तक हम इस संकट से पार पा लेंगे।' रविवार रात तक अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या करीब 14,0000 हो गई थी और मृतकों की संख्या 2,475 पर पहुंच गई है। न्‍यूयॉर्क शहर में ही इस महामारी से एक हजार से ज्‍यादा लोग मारे गए हैं। इस महामारी को रोकने के लिए ट्रंप ने हाल ही में अरबों डॉलर के पैकेज पर हस्‍ताक्षर किया था।

पढ़ें- भारत में कोरोना से ठीक होने वालों कि संख्या 100 पार, लेकिन अभी बना हुआ है खतरा

यही नहीं कोरोना वायरस महामारी की वजह से अमेरिका में पहली बार किसी नवजात की मौत का मामला सामने आया है। शनिवार को शिकागो में इस महामारी से संक्रमित एक साल से कम उम्र के बच्चे ने दम तोड़ दिया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इसी हफ्ते की शुरुआत में दो महीने का बच्चा कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था, लेकिन इस बीमारी से मरने वाला यह सबसे कम उम्र का अमेरिकी बच्चा है।

(साभार- नवभारत टाइम्स)

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना की वजह से मरने वालों की संख्या की गिनती छुपा रहा है चीन, आंकड़ों पर है संदेह

Special Report: कोविड-19 के साथ ही बढ़ सकता है पानी और स्वच्छता का संकट

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।